Modi का नया Super Plane Boeing777

मेक क्राफ्ट के बारे में बात करने वाला हूं ऐसी ऐप जो कि बहुत ज्यादा निकलने वाले हैं मिलने वाले हैं जो कि मिसाइल अटैक कर सकता है जो जाम कर सकता है या फिर भी निकलता है एयरपोर्ट एयरक्राफ्ट की बात कर रहा हूं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूंगा उसकी बात नहीं कर रहा हूं यह एयरक्राफ्ट क्या खूबी आपको भी दुश्मन की मिठाई को पता लगाने की खूबी है यह दुश्मन की कोर्ट भी कर सकता है और हवाई हमला होने की स्थिति में

अभी ट्रेनिंग के पंखों की लंबाई लंबाई 242 फीट बिटबस कभी भी किसी भी समय दुनिया के किसी भी लीडर से या फिर किसी भी कंट्री से कांटेक्ट किया था सकता है इसमें 1 लोगों की खाना बनाने की सुविधा है और 2000 लोग मौजूद है और उपराष्ट्रपति जो है वह भी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं जिस पर एयर इंडिया वन लिखा होता है

एयरफोर्स के पायलट हो चुका है हालांकि भारत को मिले तो बहुत पहले ही थे लेकिन इसलिए क्योंकि जब भारत को मिल जाएंगे

Modi का नया Super Plane Boeing777
Modi का नया Super Plane Boeing777

ट्रंप के एयरफोर्स वन की तरह से है मोदी के प्‍लेन की सुरक्षा
इसी विमान की तस्‍वीर अब सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी का यह अत्‍याधुनिक बोइंग-777 विमान पूरी तरह से एकीकृत मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस है। इसमें ऐसे खास सेंसर लगे हैं जो मिसाइल हमले की तत्‍काल सूचना दे देंगे। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं। यह सुविधाएं कुछ उसी तरह से होंगी जैसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन में लगी हुई हैं। हालांकि ट्रंप का विमान कई मामलों में एयर इंडिया वन से और ज्‍यादा उन्‍नत है।

26 साल पुराने विमान की जगह लेंगे नए सुपरजेट
26 साल से प्रधानमंत्री के विशेष विमान के तौर पर काम कर रहे एयर इंडिया वन की जगह लेने बोइंग-777 इसी महीने में आ भारत आ जाएगा। बोइंग ने दो 777-300 ER विमान पिछले वर्ष जनवरी महीने में भी डिलिवर कर दी थी। दोनों विमानों में अत्याधुनिक सुरक्षा कवर देने के लिए वापस अमेरिका भेज दिया गया था। अब इन विमानों में अमेरिका के डलास स्टेट स्थित फोर्ट वर्थ में अडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को जोड़ने का सौदा ट्रंप की यात्रा के दौरान हुआ था। इन विमानों के आने के बाद पीएम मोदी और ज्‍यादा सुरक्षित और आरामदायक तरीके से यात्रा कर सकेंगे।

900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है प्‍लेन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एकबार में यह विमान 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

Read Othar Articel

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *